महिला सुरक्षा के लिए व्हाट्सएप्प लाया बहुत बढ़िया फीचर और जाने बिगसमार्ट पर

अब यूजर व्हॉट्सएप पर दोस्तों के साथ अपनी रीयल टाइम लोकेशन को शेयर कर सकेंगे | यह शानदार फीचर अब व्हॉट्सएप के अलावा फेसबुक मैसेंजर और स्नैपचैट पर भी उपलब्ध है | देश के सभी छोटे-बड़े नगरों में अपराध की संख्या लगातार बढ़ रही है | ऐसे में अगर हम रात को घर समय से न पहुंचें तो घरवालों को चिंता होने लगती है। खासतौर पर महिलाओं के मामले में तो यह और भी ज्यादा गंभीर मसला हो जाता है। शायद इसी वजह से सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर रीयल टाइम लोकेशन फीचर पेश करने की होड़ मची हुई है | इस शानदार फीचर की मदद से किसी भी स्मार्ट डिवाइस पर आपकी रीयल टाइम लोकेशन को देख पाते हैं।

 

 

खतरे के समय में यह फीचर काफी सुविधाजनक है। हालांकि यह फीचर लोगों की प्राइवेसी को भी खत्म कर सकता है। इस फीचर के साथ आप अपने दोस्त को झूठ नहीं बोले सकते या गलत लोकेशन नहीं बता सकते। व्हॉट्सएप का यह फीचर आपके दोस्तों को आपकी रीयल लोकेशन की जानकरी दे देगा। लेकिन सुरक्षा के लिहाज से यह एक अच्छा विकल्प है। यह फीचर अभी केवल व्हॉट्सएप के बीटा वर्जन पर आया है, लेकिन बहुत जल्द सामान्य यूजर भी इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।  जिस भी इंसान के साथ आप अपनी ताजा लोकेशन को साझा करना चाहते हैं, चैटबॉक्स में उनके नाम पर क्लिक करें। अब नीचे की तरफ टेक्स्ट बॉक्स के सामने नजर आ रहे ‘फाइल अटैच’ के आइकन पर क्लिक करें। अब डिस्प्ले पर जो विकल्प खुलेंगे उनमें से लोकेशन के आइकन पर क्लिक करें। ऐसा करने से यूजर को डिस्प्ले पर एक मैप नजर आएगा। इस मैप के ठीक नीचे लिखे ‘सेंड यॉर लोकेशन’ पर क्लिक करते ही आपकी लोकेशन उस कॉन्टेक्ट पर पहुंच जाएगी और वो व्यक्ति आपकी ताजा लोकेशन को आसानी से ट्रैक कर सकेगा। अगर यूजर इस फीचर को एक्टिव करते हैं तो ‘ट्रैकिंग टाइम’ तय समयनुसार खुद-ब-खुद ‘डिसेबल’ हो जाएगा। यूजर चाहें तो इसे मैनुअली जाकर भी बंद कर सकते हैं।

 

सोशल नेटवर्किंग साइट पर रीयल टाइम लोकेशन फीचर की शुरुआत भारत में सबसे पहले फेसबुक ने ही की थी। यूजर को सबसे पहले फोन में मौजूद फेसबुक मैसेंजर के एप को खोलना होगा। फिर जिस भी दोस्त से लोकेशन साझा करना चाहते हैं उनके नाम पर क्लिक करें। अब चैट बॉक्स में नीचे दाईं तरफ नजर आ रहे तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। इससे डिस्प्ले पर कुछ विकल्प खुलेंगे, जिनमें ‘लोकेशन’ भी होगा। इस पर क्लिक करते ही डिस्प्ले पर आपकी करेंट लोकेशन का मैप खुल जाएगा। इसके ठीक नीचे ‘शेयर लाइव लोकेशन फॉर 60 मिनट’ लिखा नजर आएगा। इस पर क्लिक करें और लोकेशन ऑन करने के लिए ‘ओके’ पर क्लिक करें। इस तरह आपकी रीयल टाइम लोकेशन को आपका दोस्त 60 मिनट के लिए देख सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *